भावनगर में घूमने की जगह - bhavnagar best tourist place in Hindi - Tourist and travel place

Latest

Tourist and travel place

Tourist place, tourist place India, travel, holiday place, best tourist place, tourist and Travel place, holiday place, India history, दर्शनीय स्थल, घूमने की जगह, प्रसिद्ध स्थल, भारत के दर्शनीय स्थल, भारत का इतिहास, पर्यटन स्थल

Tuesday, January 21, 2020

भावनगर में घूमने की जगह - bhavnagar best tourist place in Hindi

             भावनगर में घूमने की जगह
    भावनगर गुजरात राज्य का एक शहर है. भावनगर भावनगर जिले का मुख्यालय है. भावनगर समुद्र किनारे बसा हुआ शहर है. भावनगर दक्षिण पूर्व सौराष्ट्र में स्थित है.  भावनगर आनेको मंदिर और तालाबों का घर माना जाता है. भावनगर की स्थापना भावसिंहजी गोहिल ने एक छोटे से गांव वड़वा के किनारे मावनगर नाम से की थी. उनके पूर्वज यहां पर राजस्थान से आए थे. 

       उस समय भावनगर बंदरगाह बहुत ही फलता फूलता समुद्र बंदरगाह था. वर्तमान में गोगावा रालन बंदरगाह तोड़ने का बहुत बड़ा उद्योग विकसित हुआ है. टाउनहॉल पहले दरबार हॉल नाम से प्रसिद्ध था. यहां पर कृष्णा कुमार सिंह का राज्य अभिषेक हुआ था. 1948 तक यह एक राजधानी था. बाद में इसका विलय भारतीय संघ में हो गया.

     अब हम नगर के प्रसिद्ध स्थलों के बारे में विस्तार से जानते हैं


1:- विक्टोरिया पार्क - Victoria Park

Victoria Park
      विक्टोरिया पार्क भावनगर में स्थित बहुत ही सुंदर जगह है. प्रकृति प्रेमियों के लिए यह जगह जन्नत है. विक्टोरिया पार्क भावनगर के मुख्य आकर्षण केंद्रों में से एक है. विक्टोरिया पार्क 500 एकड़ फैला हुआ एक जंगली इलाका है. यह जगह सरकार द्वारा संरक्षित की गई है. यहां पर असंख्य वनस्पति और जीव जंतुओं को आश्रय      देने के उद्देश्य से उद्यान का निर्माण किया गया. अपरा प्रकृति के बीच में चलने का मजा भी उठा सकते हैं. यहां पर सुबह और शाम के वक्त ज्यादा सैलानी आते हैं. प्रकृति के साथ शांत वातावरण में कुछ समय बिताने के लिए यह बहुत अच्छा विकल्प है.

2:- गौरीशंकर झील - gaurishankar jhil

गौरीशंकर झील - gaurishankar jhil
    गौरीशंकर झील भावनगर के बाहरी विस्तार में स्थित है. यह झील को बोर तलाव के नाम से भी जाना जाता है. यह बहुत सुंदर कृत्रिम झील है. यह झील गौरीशंकर ओझा ने बनाई थी. यहां पर आपको बहुत ही सुंदर नजारा देखने को मिलेंगे. प्रकृति के बीच में आप शांत वातावरण में यहां पर शांति से कुछ पल बिता सकते हैं. यहां पर बच्चों के लिए एक छोटा सा पार्क बनाया गया है. यहां पर तालाब के पास में ही शंकर भगवान का एक मंदिर भी है. यहां पर आप फोटोग्राफी भी कर सकते हो. यहां आप पर टहल भी सकते हैं और यहां पर शाम के वक्त सूर्यास्त का बहुत सुंदर नजारा दिखता है.


3:- गोपनाथ बीच - gopnath beach

Gopnath beach bhavnagar
       गोपनाथ बीच भावनगर के मुख्य आकर्षण केंद्रों में से एक है. समुद्र तट के किनारे यह बहुत ही सुंदर जगह है. यहां पर आप शांति से लहरों के बीच समय व्यतीत कर सकते हैं. गोपनाथ बीच का नजारा बहुत ही सुंदर है यहां पर आप टहल भी कर सकते हैं. गोपनाथ गांव पांडवों के अज्ञातवास दरम्यान बनाया गया माना जाता है. पांडवों ने यहां पर गोपनाथ महादेव के मंदिर की स्थापना की थी. जो गोपनाथ बीच थोड़ी ही दूरी पर है. यहां पर फैमिली के साथ प्रकृति के बीच में शांतिप्रिय वातावरण में यहां पर समय बिता सकते हैं.


इन्हें भी पढ़ें -  दीव के पर्यटन स्थल


4:- गांधी स्मृति - Gandhi Smriti

Gandhi smriti bhavnagar
      गांधी स्मृति भावनगर शहर में स्थित है. आप महात्मा गांधी जी के बारे में जानना चाहते हैं और उनसे जुड़ी चीजें को देखना चाहते हैं तो आप गांधी स्मृति जरूर जाए. शांति समिति को देखने के लिए बहुत सारे पर्यटक यहां पर आते हैं. पर महात्मा गांधी की एक बड़ी प्रतिमा, एक क्लॉक टावर और एक फोटो गैलरी देख सकते हैं. गैलरी में अब महात्मा गांधी से जुड़ी किताबें और उनके फोटो को देख सकते हैं. महात्मा गांधी के बारे में आप ज्यादा जानना चाहते हैं तो एक बार इस जगह की मुलाकात जरूर लें.


5:- बार टोन लाइब्रेरी और म्यूजियम - bar tone librarian museum

bar tone librarian museum bhavnagar
        आपको किताबें और इतिहास के बारे में जानना पसंद है तो आप बार टोन लाइब्रेरी और म्यूजियम की मुलाकात कर सकते हैं. यह लाइब्रेरी देश की पुरानी लाइब्रेरी ओ में गिनी जाती है. लाइब्रेरी को 19वीं शताब्दी में बनाया गया था. यहां पर आप पर ऐतिहासिक चीजों को देख सकते हो जो इस म्यूजियम में रखी गई है. और यहां पर पुस्तकों का बहुत बड़ा संग्रह है. इनमें ज्यादातर पुरानी पुस्तकें रखी गई है. आपको किताबें पढ़ना पसंद है तो आप इस लाइब्रेरी की मुलाकात जरूर करें. यहां पर बहुत सारे पर्यटक आते हैं. और लाइब्रेरी म्यूजियम की मुलाकात करते हैं.


6:- ब्लैकबक राष्ट्रीय उद्यान - blackbuck national parks

 blackbuck national parks bhavnagar
          यह राष्ट्रीय उद्यान गुजरात के भावनगर जिले में स्थित है. इसकी स्थापना १९७६ मैं की गई थी. यह राष्ट्रीय उद्यान भावनगर से 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित भाल छेत्र में है. खंभात के किनारे पर स्थित यह पार्क 34.08 वर्ग चौरस किलोमीटर में फैला हुआ है. पहले भावनगर के रजवाड़ों की खेत की जगह थी यह बंजर जमीन थी. आप यहां पर ब्लैकबक को देखने के लिए आ सकते हैं. पति के बीच में आपको यहां पर फोटोग्राफी कर सकते हैं. वोकिंग कर सकते हैं. भावनगर के मुख्य आकर्षण केंद्र में से हो यहां पर हर साल बहुत सारे पर्यटक ब्लैकबक को देखने के लिए आते हैं.


7:- तख्तेश्वर महादेव मंदिर - takhteshwar mahadev

takhteshwar Temple bhavnagar
         तख्तेश्वर महादेव मंदिर भावनगर में रेलवे स्टेशन के पास में स्थित है. यह मंदिर यहां के राजा रजवाड़ों ने बनाया था. मंदिर एक छोटे से पहाड़ पर बनाया गया था. इसके निर्माण में सफेद पत्थर का इस्तेमाल किया गया. यह बहुत ही सुंदर दिखता है. यह बहुत ही सुंदर जगह है. यहां पर भारी संख्या में लोग दर्शन करने के लिए आते हैं. भावनगर जाए तो तख्तेश्वर महादेव के दर्शन जरूर करें.


8:- शत्रुंजय पहाड़ियां और जैन मंदिर - Shatrunjay Hills and Jain Temples

शत्रुंजय पहाड़ियां और जैन मंदिर भावनगर
          शत्रुंजय पहाड़ी पर ही जैन मंदिरों का बहुत बड़ा समूह है. शत्रुंजय पहाड़ी पर 863 मंदिर है जो लगभण आरस से बनाया गया है. यह मंदिर बहुत ही सुंदर और  इतिहास से जुड़े हुए हैं. और आप इस पहाड़ी पर ट्रैकिंग भी कर सकते हैं. शत्रुंजय पहाड़ी भावनगर के पालीताणा जिले में स्थित है. शत्रुंजय पहाड़ी शत्रुंजी नदी के किनारे स्थित है. यह पहाड़ी समुद्र से 7,288 फीट ऊंची है. यह पहाड़ी जैनो  का आस्था का केंद्र है. पहाड़ी पर 3750 सीढ़ियां है. जो 3.3 किलोमीटर होती है. चल कर आप 2 घंटे में यहां पर पहुंच सकते हैं. आप पालीताणा जाए तो एक बार शत्रुंजय पहाड़ी की शेयर जरूर करें.


9:- ब्रह्मा कुंड - Brahma kund

Brahma kund bhavnagar
         गुजरात के भावनगर जिले के सीहोर शहर में ब्रह्मा कुंड स्थित है. हिंदू देवी देवताओं की मूर्तियों वाला टेंक नुमा कुंड है. इसमें बहुत सारे छोटी-छोटी सीढ़ियों को बनाया गया है. जो कुंड के तल तक जाती है. ब्रह्मा कुंड का इतिहास बहुत पुराना है. ऐसा माना जाता है. कि ब्रह्मा कुंड का वह पानी है. जिससे राजा सिद्धराज को रानकदेवी से श्रापग्रस्त होने के बाद अपनी त्वचा की बीमारी से उबरने में मदद मिली थी. ब्रह्मा कुंड की वास्तुकला मध्यकालीन युग की वास्तुकला है. इसमें बहुत सारे छोटे-छोटे मंदिर और छोटी-छोटी चीढियां है.

10:- महुवा बीच - Mahuva Beach

Mahuva Beach
        महुवा बीच गुजरात के भावनगर जिले के महुवा में स्थित है. भवानी मंदिर के पास  स्थित है. यह बीच प्रकृति और शांतिप्रिय वातावरण से जाना जाता है. महुवा बीज की हरियाली बहुत ही सुंदर और देखने लायक है. शाम के वक्त बीच का नजारा बहुत ही सुंदर और मनमोहक होता है. यहां पर शाम के वक्त सूर्यास्त का नजारा देखने के लिए ज्यादा पर्यटक आते हैं. आप भी एक बार यहां पर जरूर आई और बीच की मुलाकात करें।

11:- घोंघा बीच - ghogha beach

ghogha beach
         घोंघा बीच भावनगर से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यहां पर बहुत सारे पर्यटक आते हैं. और यह बीच पर्यटक का पसंदीदा बीच है. अब यहां पर फैमिली के साथ या अपने पार्टनर के साथ अकेले में समय व्यतीत कर सकते हैं. घोंघा बीच शांतिप्रिय वातावरण से जाना जाता है. यहां पर बहुत सारे पर्यटक शांतिप्रिय वातावरण में समय बिताने के लिए आते हैं.


• भावनगर कैसे पहुंचे - how to reach bhavnagar


         : हवाई मार्ग से भावनगर कैसे पहुंचे - How To Reach bhavnagar By Flight

भावनगर में घूमने की जगह
          भावनगर का हवाई अड्डा सूरत, अहमदाबाद और मुंबई से जुड़ा हुआ है. भावनगर का खुद का हवाई मथक है. आप सीधे भावनगर सिटी में ही पहुंच जाएंगे. वैसे आप कहां जाना चाहते हैं मां टैक्सी  लेकर जा सकते हैं. भावनगर हवाई अड्डा अन्य हवाई अड्डे से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है.

         : मार्ग से भावनगर कैसे पहुंचे - How To Reach bhavnagar By Road

भावनगर में घूमने की जगह
             गुजरात राज्य परिवहन विभाग द्वारा कई बसें चलती है जो आपको सीधे भावनगर पहुंचा देगी. अहमदाबाद, राजकोट, जामनगर, दीव सभी मुख्य शहरों से भावनगर का मार्ग परिवहन जुड़ा हुआ है. और आप प्राइवेट लग्जरियस पैसे भी ले सकते हैं. भावनगर अन्य शहरों से भी बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. तो आपका सफर बहुत अच्छा और आरामदायक रहेगा.

         : ट्रेन से भावनगर कैसे पहुंचे - How To Reach bhavnagar By Train

भावनगर में घूमने की जगह
         भावनगर का खुद का रेलवे स्टेशन है. यह रेलवे स्टेशन ना मुंबई अहमदाबाद दिल्ली सभी बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है. आप सीधा भावनगर तक ट्रेन से पहुंच जाएंगे. छोटे बड़े शहर जैसे कि पालीताणा बोटाद rajkot-ahmedabad  यहां से भी आप भावनगर के लिए ट्रेन ले सकते हैं

No comments:

Post a Comment

Give me your feedback