कुल्लू के टॉप 15 पर्यटन स्थल की जानकारी - Kullu Top 15 Tourist Place In Hindi - Tourist and travel place

Latest

Tourist and travel place

Tourist place, tourist place India, travel, holiday place, best tourist place, tourist and Travel place, holiday place, India history, दर्शनीय स्थल, घूमने की जगह, प्रसिद्ध स्थल, भारत के दर्शनीय स्थल, भारत का इतिहास, पर्यटन स्थल

Monday, February 10, 2020

कुल्लू के टॉप 15 पर्यटन स्थल की जानकारी - Kullu Top 15 Tourist Place In Hindi

       Kullu tourist place, kullu
        Kullu tourist place in Hindi कुल्लू भारत के सबसे ज्यादा प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से है। यहां पर हर साल बहुत सारे पर्यटक आते हैं।

        कुल्लू भारत के हिमाचल प्रदेश का एक शहर है। कुल्लू का पहले कुलंथपीठ नाम से जाना जाता था। यह जगह बहुत पुरानी और हिंदू धर्म से जुड़ी हुई जगह है। यह पहाड़ी इलाकों में स्थित बहुत ही सुंदर और मनमोहक है। इस वजह से यहां पर बहुत सारे पर्यटक आते हैं। कुल्लू को भारत के देवी देवताओं की घाटी भी कहा जाता है।
     
       विज नदी के किनारे बसा कुल्लू शहर अपने रंग बिरंगी दशहरा मनाने के लिए बहुत ही प्रसिद्ध है। 17 वीं शताब्दी में निर्मित रघुनाथ जी का मंदिर कहां स्थित है। जो कुल्लू का मुख्य पर्यटक स्थल और दर्शनीय स्थल है। कुल्लू को सिल्वर वैली के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर सांस्कृतिक धार्मिक जगह के अलावा आप यहां एडवेंचर का भी मजा ले सकते हैं।

       कुल्लू में बहुत सारे पर्यटक स्थल भी है। ज्यादातर लोग यहां पर गर्मी के मौसम में आना पसंद करते हैं। यहां के मंदिर सेब के बागान और दशहरा फेस्टिवल लोगों को बहुत आकर्षित करता है। कुल्लू घाटी की हरियाली और सुंदरता बहुत ही मनमोहक है। यहां पर आप याक की सवारी भी कर सकते हैं। कुल्लू के मैदान और पहाड़ी इलाके बहुत ही सुंदर और देखने लायक है। यहां पर रघुनाथ जी मंदिर, बिजली महादेव मंदिर, कुल्लू दशहरा, वॉटर एडवेंचर स्पोर्ट्स ऐसी बहुत सी चीजें देखने और करने के लिए है

       चलिए आज मैं आपको बताता हूं कुल्लू में दर्शनीय स्थल की सबसे अच्छी जगह कौन कौन सी है।


 1:- खीरगंगा - Khir Ganga Kullu In Hindi                  

Khir Ganga Kullu
         खीरगंगा कुल्लू के प्रसिद्ध स्थलों में से एक है। खीरगंगा में भगवान शिव का एक मंदिर भी है। खीर गंगा हिमालय पर्वत की पार्वती नदी की घाटी में स्थित है। यहां पर आप मई महीने से लेकर अक्टूबर महीने में घूमने के लिए आ सकते हैं। खीरगंगा एडवेंचर ट्रैकिंग और हरे-भरे जंगलों के लिए जाना जाता है।
       
       यहां पर आप को बहुत ही सुंदर और हरे-भरे जंगल देखने को मिलेंगे। यहां पर आप ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। और आप पहाड़ों का सुंदर दृश्य भी देख सकते हैं। और शाम के वक्त आपको सूर्यास्त बिंदु का मनमोहक नजारा देखने को मिलेगा। जो पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है। आप यहां पर नेचर फोटोग्राफी भी कर सकते हैं।


2:- तीर्थन घाटी - Tirthan Ghati Kullu In Hindi                   

Tirthan Ghati Kullu
       तीर्थन घाटी कुल्लू के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है। यह घाटी अपने शांतिप्रिय वातावरण के लिए जानी जाती है। यहां पर आपको बहुत सारे सुंदर-सुंदर झील और झरने देखने को मिलेंगे जो बहुत ही मनमोहक और सुंदर दिखते हैं। तीर्थन घाटी पर्वतीय इलाके में स्थित है। आप यहां पर ट्रैकिंग कर सकते हैं। फिशिंग और माउंट क्लाइमिंग भी कर सकते हैं। यह जगह उनके लिए सबसे अच्छी है जो भीड़ भाड़ से दूर शांति प्रिय वातावरण को पसंद करते हैं। यहां पर आपको ज्यादा लोग देखने को नहीं मिलेंगे।

        तीर्थन घाटी में हिमालय का नेशनल पार्क स्थित है। तीर्थन घाटी जाए तो एक बार हिमालय के नेशनल पार्क की भी मुलाकात जरूर ले। यहां के झरने और पर्वतों की सुंदरता बहुत ही मनमोहक और देखने लायक है। जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।


3:- बिजली महादेव मंदिर - Bijli Mahadev Temple Kullu In Hindi   

Bijli Mahadev Temple Kullu
        बिजली महादेव मंदिर कुल्लू में स्थित एक चमत्कारी मंदिर है। कुल्लू का शहर ब्याज और पार्वती नदी के संगम के पास एक पहाड़ी पर स्थित है। ऐसी मान्यता है कि यह घाटी एक विशालकाय सांप का रूप है। महादेव का यह मंदिर चमत्कारी मंदिर है। यहां पर 12 सालों में एक बार इस मंदिर पर बिजली गिरती है और शिवलिंग टूट कर चकनाचूर हो जाती है। बाद में यहां का पुजारी मक्खन से शिवलिंग जोड़ता है। बाद में चमत्कारिक रूप से कुछ समय बाद यह शिवलिंग पुराने शिवलिंग के आकार में आ जाती है। पर्वत पर स्थित बहुत ही सुंदर जगह है। भगवान शिव के दर्शन करने के लिए यहां पर बहुत सारे श्रद्धालु आते हैं।

4:- मणिकरण साहिब गुरुद्वारा - Manikaran Sahib Gurudwara Kullu In Hindi               

Manikaran Sahib Gurudwara, Kullu
       मणिकर्ण साहिब गुरुद्वारा कुल्लू में पार्वती घाटी में स्थित है। मणिकर्ण साहिब गुरुद्वारा हिंदू और सिखों के लिए आस्था का केंद्र है। पार्वती घाटी में स्थित यह गुरुद्वारा गुरु नानक से जुड़ा हुआ है। यह सिखों के लिए आस्था का केंद्र है। और यहां की हरियाली यहां की जंगल और झील और झरने लोगों को बहुत आकर्षित करते हैं। यहां पर बहुत सारे गर्म पानी के झरने भी मौजूद है। आप झरनो में स्नान कर सकते हैं। मणिकर्ण जाए तो एक बार गुरुद्वारे के दर्शन जरूर करें।

  Rucksack/Hiking/Trekking Backpack 

5:- कैसरधर कुल्लू - Kesarghar Kullu In Hindi                  

Kesarghar Kullu In Hindi
          केसरधर कुल्लू का मुख्य पर्यटक स्थल है। यह जगह पर्यटक को को बहुत ही आकर्षित करती है। इसकी वजह यहां के देवदार के ऊंचे ऊंचे पेड़ है। यहां पर आप पिकनिक मना सकते हैं ट्रैकिंग कर सकते हैं। यह जगह पूरी बर्फ से ढकी हुई है तो यहां पर आप स्नोबोर्डिंग भी कर सकते हैं। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती बहुत ही सुंदर और मनमोहक है। जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। यहां पर हर साल बहुत सारे पर्यटक आते हैं। इस घाटी के पास एक गांव स्थित है। जो बहुत ही सुंदर नजारा प्रदर्शित करता है।


6:- भृगृ झील - bhrigu lake Kullu in Hindi  

भृगृ झील, bhrigu lake Kullu in Hindi
          भृगृ झील कुल्लू के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है। यह झील 4300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। भृगृ झील का नाम भृगृऋषि के नाम से पड़ा है। जो हिंदू धर्म में माने जाने वाले 7 ऋषि में से एक थे। हिमालय नदी के किनारे यह झील स्थित है। स्थानीय लोगों का मानना है कि इस झील पर भृगृऋषि ने कई सालों तक तपस्या की थी। इस वजह से यह झील बहुत ही पवित्र मानी जाती है। यहां पर यह भी मान्यता है कि यह झील में देवताओं ने स्नान किया था। इस वजह से यह चील पूरी तरह से कभी नहीं जमती। इस झील के दर्शन करने के लिए बहुत सारे पर्यटक यहां पर रहते हैं।


7:- हनोगी माता मंदिर - Hanogi Mata Temple Kullu In Hindi                  

Hanogi Mata Temple Kullu In Hindi
        हनोगी माता का मंदिर कुल्लू के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है। यह मंदिर हिंदू धर्म से जुड़ा हुआ है। यहां पर पूरे साल लोगों का आना जाना रहता है। मंदिर के चारों ओर हरी-भरी पहाड़ियों की वजह से यह मंदिर बहुत ही खूबसूरत दिखता है। यह मंदिर एक चोटी पर स्थित है। मंदिर से थोड़ी ही दूरी पर आप ट्रैकिंग और क्लाइंबिंग और कुदरत को देखने जैसी गतिविधियां भी कर सकते हो। यह मंदिर सूर्यास्त बिंदु के लिए भी सबसे ज्यादा प्रसिद्ध मंदिर में से एक है।


इन्हें भी पढ़ें :-  दीव के पर्यटन स्थल 


8:- चंद्रखनी दर्रा - Chandrakhani Pass Kullu In Hindi                   

Chandrakhani Pass Kullu In Hindi
      हिमाचल प्रदेश में चंद्रखनी दर्रा ट्रेकिंग के लिए सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। जो 13,500 फीट ऊपर है। या हिमालय का सबसे ऊंचा ट्रैकिंग स्थल है। ट्रैकिंग करने वाले पर्यटक यहां पर ज्यादातर आते हैं। यहां से आपको हिमालय की चोटियों और चरणों का बहुत ही सुंदर और मनमोहक नजारा देखने को मिलेंगा। यहां पर आप फोटोग्राफी भी कर सकते हैं। यह जगह प्रकृति प्रेमियों के लिए भी बहुत ही सुंदर और आकर्षक है। कुल्लू जये तो एक बार चंद्रखनी दर्रा की मुलाकात जरूर ले।


9:- वैष्णो देवी मंदिर कुल्लू - Vaishno Devi Temple Kullu In Hindi 

Vaishno Devi Temple Kullu In Hindi
        वैष्णो देवी मंदिर ब्यास नदी के किनारे पर स्थित है। कुल्लू मैं यह सबसे ज्यादा प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। यह मंदिर वैष्णो देवी को समर्पित है। और यह हिंदू धर्म से जुड़ा हुआ है। यह मंदिर मनाली के रास्ते से तकरीबन 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है कुल्लू में। मंदिर के रास्ते में आपको पहाड़ियां घने जंगल सेबो के बागान और सुंदर नजारे देखने को मिलेंगे। सबसे ज्यादा देखे जाने वाला यह कुल्लू का प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है।


10:- नग्गर कुल्लू - Naggar Kullu In Hindi                       

Naggar Kullu In Hindi
          नग्गर कुल्लू का सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। यह कुल्लू का एक छोटा शहर है। दो पहाड़ियों के नीचे बसा हुआ है। यहां पर आप फिशिंग कर सकते हैं रिवर राफ्टिंग कर सकते हैं स्केटिंग कर सकते हैं और आप यहां पर ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। यह जगह उनके लिए है जो एडवेंचर करना चाहते हैं। नग्गर में देखने के लिए भी यह बहुत सारी जगह है। यह पहाड़ी इलाका ट्रैकिंग और सर्फिंग के लिए बहुत ही प्रसिद्ध है। इन सभी खासियतों की वजह से यहां पर देश-विदेश से लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं। अभी एक बार नग्गर शहर की मुलाकात जरूर करें।


11:- भंटर कुल्लू - Bhatar Kullu In Hindi                         

Bhatar Kullu
         यहां पर मुख्य आकर्षण का केंद्र वॉटर राफ्टिंग है। यह जगह शांत हरियाली भरावातावरण है। यह जगह बहुत ही सुंदर और देखने लायक है। यहां पर अब ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। यह जगह थोड़ी पथरीली और यहां पर देवदार के बहुत बड़े बड़े पेड़ भी है जिसे देखने का आनंद भी आप ले सकते हैं। यह एक छोटी सी जगह है जो भीड़भाड़ से दूर है तो यहां पर आप अकेले में समय व्यतीत कर सकते हैं।


12:- फ्रेंडशिप पिक - friendship peak Kullu in Hindi                 

friendship peak Kullu
         हिमाचल के कुल्लू में पीर-पंजाल पर्वत श्रंखला का यह हिस्सा है। हिमालय कि यह चोटी 5,289 मीटर ऊंचाई पर स्थित है। चोटी पर चढ़ने वाला मार्ग ब्यास कुंड से होकर सीधे चोटी तक ले जाता है। यहां पर आप पर पर्वत की चोटी पर चढ़ाई भी कर सकते हैं। और यह जगह ट्रेकिंग के लिए सबसे अच्छी माने जाने वाली जगहों में से एक है। बर्फ से ढके हुए पर्वत पर आप पर ट्रैकिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास कोई अनुभव की जरूरत नहीं है। यहां से आ गए आप को बड़े बड़े देवदार के पेड़ और हरा-भरा जंगल दिखने को भी मिलेगा।

        चोटी के ऊपर से आपको शहर का सबसे सुंदर नजारा दिखेगा जो आपको रोमांचित कर देगा। यहां पर आप पर फोटोग्राफी भी कर सकते हैं। और स्केटिंग भी कर सकते हैं। आप कुल्लू आए तो एक बार फ्रेंडशिप पिक की मुलाकात जरूर ले।


13:- सुल्तानपुर पैलेस - Sultanpur Palace Manali In Hindi                 

Sultanpur Palace
        सुल्तानपुर पैलेस को पहले रूपी पैलेस के नाम से जाना जाता था। यह पैलेस बहुत साल पुराना है। 1905 में आए भूकंप में इस पैलेस को बहुत नुकसान पहुंचाया था। बाद में उसका रिनोवेशन किया गया। महल अपनी वास्तुकला और सुंदरता के लिए बहुत ही प्रसिद्ध है। यह पैलेस देखने के लिए बहुत सारे पर्यटक यहां पर आते हैं। यहां पर आप फोटोग्राफी भी कर सकते हैं। पहाड़ियों के बीच में स्थित यह पैलेस बहुत ही सुंदर दिखता है।


14:- पार्वती घाटी ट्रैकिंग - Parvati Gati Tracking Kullu in Hindi                    

Parvati Gati Tracking
          हिमाचल के सबसे कठिन ट्रकों में से एक पार्वती का ट्रैक है। यहां पर घाटी का नजारा बहुत ही सुंदर और मनमोहक है। यहां पर आपको जरने घने जंगल और बर्फ देखने को मिलेगी। यहां पर ट्रैकिंग करने के लिए आपको को यह माहिती उन्हें जरूरी है। रोमांच को पसंद करने वाले लोगों के लिए यह जगह स्वर्ग से कम नहीं है। ट्रैकिंग करते करते आपको यहां पर बहुत सारे सुंदर और मनमोहक नजारे देखने को मिलेंगे जो आपको मैं मंत्रमुग्ध कर देंगे।

       आप यहां पर झरनों की और देवदार के बड़े-बड़े पेड़ और पहाड़ियों की फोटोग्राफी भी कर सकते हैं। यहां पर साल बहुत सारे पर्यटक ट्रैकिंग करने के लिए आते हैं। यह कुल्लू के सबसे ज्यादा प्रसिद्ध जग में से एक है।


15:- कुल्लू शहर का प्रसिद्ध उत्सव दशहरा - Kullu Popular Festival Dussehra In Hindi                

कुल्लू दशहरा, कुल्लू शहर का प्रसिद्ध उत्सव दशहरा
           कुल्लू का दशहरा पूरे भारत में प्रसिद्ध है। ओर यह उत्सव दशहरा के दिन शुरू होता है और एक हफ्ते तक चलता है। कुल्लू के यह त्यौहार को राज्य सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय त्योहार की मान्यता भी दी गई है। दशहरा उत्सव में देवी देवताओं को अच्छी तरह से सजाया और रथ में बिठाया जाता है। मुख्य देवता रघुनाथ को रथ में बिठाकर पूरे शहर की यात्रा और पूजा विधि होती है। और यहां के लोग नृत्य करते हैं। कुल्लू के दशहरे की खासियत यह है। कि जब पूरे देश में दशहरा का उत्सव खत्म हो जाता है। तब यहां पर दशहरा का उत्सव शुरू होता है। बाकी जगह की तरह कुल्लू में है दशहरा में रावण और मेघनाथ कुंभकरण के पुतले को जलाकर नहीं मनाया जाता। यहां पर इस दौरान रघुनाथ जी भगवान की शोभायात्रा निकाली जाती है। यहां के लोगों का मानना है कि इस इस उत्सव के दौरान 1000देवी देवता पृथ्वी पर आकर इसमें शामिल होते हैं। आप कुछ नया और अनोखा देखना चाहते हैं तो एक बार इस फेस्टिवल का हिस्सा जरूर बने।


 • कुल्लू में आप क्या-क्या कर सकते हैं।


        1:- कुल्लू मैं आप रिवर राफ्टिंग कर सकते हैं।

रिवर राफ्टिंग


       2:- कुल्लू मैं आप पैराग्लाइडिंग भी कर सकते हैं।

पैराग्लाइडिंग कुल्लू

        3:- कुल्लू मैं आप ट्रैकिंग भी कर सकते हैं।

Track kullu


        4:- कुल्लू मैं आप याक की सवारी भी कर सकते हैं

याक की सवारी
       


• कुल्लू कैसे पहुंचे - How To Reach Kullu In Hindi


       : हवाई मार्ग से कुल्लू कैसे पहुंचे - How To Reach Kullu By Flight

Kullu By Flight, हवाई मार्ग से कुल्लू
               हवाई जहाज कुल्लू पहुंचना चाहते हैं तो सबसे नजदीकी हवाई अड्डा भंटर में है। और आप दिल्ली से फ्लाइट लेकर कुल्लू पहुंच सकते हैं। बाद में आप यहां से टैक्सी या बस से सीधे कुल्लू पहुंच सकते हैं।


       : ट्रेन से कुल्लू कैसे पहुंचे - How To Reach Kullu By Train

Kullu By Flight, ट्रेन से कुल्लू
             अगर आप ट्रेन से कुल्लू जाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। कुल्लू से सबसे पास का रेलवे स्टेशन जोगिंद्रनगर रेलवे स्टेशन है। यहां से कुल्लू 125 किलोमीटर की दुर है। ऐसे आपको बस और हिमाचल प्रदेश की गवर्नमेंट बस भी मिल जाएगी इससे आप आसानी से कुल्लू पहुंच जाएंगे।


         : सड़क मार्ग से कुल्लू कैसे पहुंचे - How To Reach Kullu By Road

Kullu By Road, सड़क मार्ग से कुल्लू
        हिमाचल प्रदेश का मार्ग परिवहन बहुत ही अच्छा है। ओर यह सभी मुख्य शहरों से जुड़ा हुआ है। आप आसानी से सड़क मार्ग से कुल्लू पहुंच सकते हैं। दिल्ली चंडीगढ़ और नई दिल्ली से होकर आप सीधा कुल्लू पांच सकते हैं। दिल्ली और चंडीगढ़ से आपको बस से और टैक्सी की सुविधाएं भी मिल जाएंगी।

                   

No comments:

Post a Comment

Give me your feedback